पर्फेक्‍ट हेल्‍थ मेला की रजत जंयती: इस साल और बड़ा होगा स्‍वरूप

पर्फेक्‍ट हेल्‍थ मेला की रजत जंयती: इस साल और बड़ा होगा स्‍वरूप

सुमन कुमार  

आम जनता में स्‍वास्‍थ्‍य जागरूकता फैलाने और देश के रोजाना की स्‍वास्‍थ्‍य जरूरतों का समाधान सुझाने की दिशा में वर्षों से काम कर रही गैर सरकारी संस्‍था हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया ने अपने वार्षिक आयोजन एमटीएनएल पर्फेक्‍ट हेल्‍थ मेला की थीम और शुभंकर की घोषणा कर दी है। पर्फेक्‍ट हेल्‍थ मेला की ये रजत जयंती यानी की 25वीं वर्षगांठ होने वाली है और इस वर्ष ये आयोजन 24 से 28 अक्‍टूबर तक दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में आयोजित किया जाएगा और इसका शुभंकर होगा दोस्‍ताना हाथी डॉक्‍टर टस्‍कर। ये आयोजन दिल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग, एमटीएनएल, एनडीएमसी तथा अन्‍य कई केंद्र और राज्‍य सरकारों के विभाग मिलकर करते हैं। इस साल के आयोजन की थीम है ‘सस्‍ती स्‍वास्‍थ्‍य सेवा’।

अपने रजत जयंती वर्ष में मेले में कुछ नई चीजें जोड़ी जा रही हैं। इसमें सीएसआर अवार्ड्स, इवनिंग कॉनक्‍लेव्‍स और मैथ मेला जैसी चीजें शामिल हैं। इसके अलावा हर आगंतुक के लिए मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य जांच की सुविधा तो हर वर्ष की तरह उपलब्‍ध रहेगी ही। मेले में स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा से जुड़े सेमीनार, जांच, मनोरंजक कार्यक्रम, जीवनशैली से जुड़ी प्रदर्शनियां, व्‍याख्‍यान, कार्यशालाएं और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

इस बारे में हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्‍यक्ष पद्मश्री डॉक्‍टर के.के. अग्रवाल ने 8 अगस्‍त को मीडिया से कहा, ‘25वां एमटीएनएल पर्फेक्‍ट हेल्‍थ मेला सस्‍ते इलाज के थीम पर आयोजित होगा और इसमें मेडिकेयर और यूनिवर्सल इंश्‍योरेंस जैसे मुद्दों पर भी ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा। ये जरूरी है कि भारत के हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव के सस्‍ता इलाज मुहैया हो। मेला में इस वर्ष स्‍वच्‍छ भारत और आयुष्‍यमान भारत जैसे अभियानों का भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस वर्ष मेला हर व्‍यक्ति के लिए पहले से बड़ा, बेहतर और ज्‍यादा रोमांचक होगा।’

दिल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं महानिदेशक डॉक्‍टर कीर्ति भूषण ने कहा कि मेला में लाइव मोहल्‍ला क्लिनिक का प्रदर्शन किया जाएगा और इसके अलावा दिल्‍ली सरकार के यूनिवर्सल हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्‍लान के साथ साथ सरकार की अन्‍य योजना भी वहां दिखाई जाएगी।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में एडवांस्‍ड फर्टिलिटी एंड गायनाकोलॉजी सेंटर की मेडिकल डायरेक्‍टर डॉक्‍टर काबेरी बनर्जी, भरतनाट्यम कलाकार पद्मश्री गीता चंद्रन, एनडीएमसी के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉक्‍टर पी.के. शर्मा आदि ने भी अपनी बात रखी। मेले में प्रवेश नि:शुल्‍क रहेगा।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।